Arvind Kejriwal

Arvind Kejriwal: अरविंद केजरीवाल को मिली जमानत, जमानत के साथ शर्तें लागू

Arvind Kejriwal: आखिरकार दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिल गई। अब केजरीवाल जेल से बाहर आएंगे। दरअसल, दिल्ली शराब घोटाला मामले से जुड़े सीबीआई केस में काफी अर्जियों और संघर्षों के बाद शुक्रवार को सीएम अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट ने जमानत दे दी है। उन्हें ट्रायल कोर्ट में पेश होना होगा। इतना ही नहीं, वे दफ्तर भी नहीं जा सकेंगे और न ही सरकारी फाइलों पर साइन कर सकेंगे।

बता दें, अरविंद केजरीवाल को सीबीआई मामले में सुप्रीम कोर्ट ने जमानत दे दी है। ये जमानत में केजरीवाल को कुछ शर्तों के साथ मिली है। सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस उज्जल भुइयां की बेंच यह फैसला दिया। दरअसल, पिछले 156 दिनों से जेल में बंद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को आखिरकार सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिल गई है। केजरीवाल की ओर से दाखिल याचिका में सीबीआई की गिरफ्तारी को चुनौती दी गई थी। जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस उज्जल भुइंया की बेंच ने 5 सितंबर को सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था।

सुप्रीम कोर्ट ने फैसला पढ़ते वक्त क्या कहा?

सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस सूर्यकांत ने कहा कि तर्कों के आधार पर हमने 3 प्रश्न तैयार किए हैं। क्या गिरफ्तारी में अवैधता थी, क्या अपीलकर्ता को नियमित जमानत दी जानी चाहिए, क्या आरोपपत्र दाखिल करना टीसी पर आरोप लगाने के लिए परिस्थिति में पर्याप्त बदलाव है? सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि पहले से ही हिरासत में मौजूद व्यक्ति को गिरफ्तार करने में कोई बाधा नहीं है। हमने नोट किया है कि सीबीआई ने अपनी प्रशंसा में कारण दर्ज किए हैं कि उन्होंने इसे क्यों आवश्यक समझा। धारा 41ए(iii) का कोई उल्लंघन नहीं है।

हरियाणा में आम आदमी पार्टी पूरी दमखम से लड़ सकेगी चुनाव

हरियाणा चुनाव से पहले केजरीवाल का जेल से बाहर आना आम आदमी पार्टी के लिए सियासी लिहाज से फायदेमंद साबित हो सकता है। अब हरियाणा चुनाव में आम आदमी पार्टी पूरी दमखम से लड़ सकेगी। आम आदमी पार्टी ने हरियाणा में 90 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है।


Comment As:

Comment (0)